अदाणी पॉवर लिमिटेड रायगढ़ को मिले दो प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विद्युत जनपर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार

पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वतंत्र विद्युत संयंत्र की श्रेणी में जीते प्रतिष्ठित पुरस्कार

रायगढ़; 2 जुलाई 2024: जिले के पुसौर ब्लॉक में अदाणी पॉवर लिमिटेड, बड़े भंडार को पर्यावरण संरक्षण में किये गए अनुकरणीय पहल एवं कार्यों के लिए पर्यावरण उत्कृष्टता परिषद (सीईई) द्वारा तीसरे राष्ट्रीय विद्युत जनपर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार 2024 में दो प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया हैं। अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ को यह सम्मान, निजी क्षेत्र में 500 मेगावाट से ऊपर के कोयले की स्वतंत्र विद्युत संयंत्र (आईपीपी) श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पर्यावरण उत्कृष्टता हासिल के लिए मिला है। नई दिल्ली में दिनांक 26 और 27 जून 2024 को आयोजित एक समारोह के दौरान यह पुरस्कार पर्यावरण उत्कृष्टता परिषद के सलाहकार बोर्ड में कार्यरत व भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी(आईआरडीई) के परियोजना निदेशक और केन्द्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) के पूर्व अध्यक्ष पंकज बत्रा द्वारा प्रदान किये गए। अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ की ओर से पर्यावरण विभाग प्रमुख अरिंदम राउत ने इन प्रतिष्ठित पुरस्कारों को ग्रहण किया।

अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ द्वारा जलवायु परिवर्तन की समस्या को देखते हुए पर्यावरण संरक्षण पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके अंतर्गत वृक्षारोपण आभियान के तहत कुल 25056 पेड़ लगाए गये हैं। जबकि इस वर्ष कंपनी ने 2 लाख से अधिक पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है। साथ ही इस वर्ष प्लांट परिसर में डिजिटल पौधारोपण भी किया गया, जिसमें डिजिटल त्वरित प्रतिक्रिया कोड को स्कैन करने पर प्लांट परिसर में लगे संबंधित प्रजाति के कुल पौधों की संख्या की जानकारी प्राप्त होगी। जल संरक्षण और संवर्धन को प्रोत्साहित करने हेतु तालाब गहरीकरण का कार्य भी किया गया है।

अदाणी फाउंडेशन, अदाणी पावर लिमिटेड रायगढ़ की सामुदायिक सहभागिता को ध्यान में रखते हुए सयंत्र के नजदीक से लगे ग्रामों में शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका के क्षेत्र में सुधार के लिए पहल करता है। जिनमें, बाला पेंटिंग, समर कैंप इत्यादि के माध्यम से बुनियादी शिक्षा में सुधार से बच्चों के भविष्य को संवारने का एक सफल प्रयास किया जा रहा है।

WhatsApp Image 2024-01-16 at 17.12.43
WhatsApp Image 2024-01-16 at 17.12.43
previous arrow
next arrow
Back to top button
भूपेश बघेल ने सहा सोंटे का प्रहार VIDEO CG NEWS : घरघोड़ा बस स्टैंड के पीछे मिला अज्ञात व्यक्ति का शव Sharad Purnima 2023 : जानिए क्यों बनाई जाती है शरद पूर्णिमा पर खीर, जाने क्या है खीर का महत्व
भूपेश बघेल ने सहा सोंटे का प्रहार VIDEO CG NEWS : घरघोड़ा बस स्टैंड के पीछे मिला अज्ञात व्यक्ति का शव Sharad Purnima 2023 : जानिए क्यों बनाई जाती है शरद पूर्णिमा पर खीर, जाने क्या है खीर का महत्व